CRM Software Kya Hai | CRM Software भविष्य और कैसे उपयोग करें

CRM software kya hai :- आज के business world में सबसे ज़रूरी tool बन चुका है। CRM (Customer Relationship Management software), business को customers के साथ interaction manage करने, leads track करने और sales बढ़ाने में मदद करता हैं, छोटे business से लेकर बड़े enterprises तक, सभी CRM software ka use करके अपने customers को बेहतर service दे सकते हैं, और business growth accelerate कर सकते हैं। इस blog में हम detail में समझेंगे CRM software kya hai, इसके types, features और advantages, साथ ही जानेंगे कि best CRM software kaise choose kare और इसे business में कैसे effectively use kare। अगर आप अपने sales process को streamline करना चाहते हैं, और customer relationships मजबूत बनाना चाहते हैं, तो CRM software आपके लिए game-changer साबित हो सकता है।

crm क्या है ? (what is crm software in hindi) :-

crm का मतलब ग्राहक संबंध प्रबंधन (customer relationship management) है, यह प्रणाली व्यवसाययों को अपने ग्राहकों के साथ संबंधों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद करती है।

crm software कई स्रोतों से ग्राहक और कंपनी डाटा को एकत्रित कर सकते हैं, इसका सरल लक्ष्य व्यवसाय को बढ़ाने के लिए ग्राहक संबंध को बेहतर बनाना है।

crm का उद्देश्य ? (purpose of crm software) :-

crm व्यवसायों को ग्राहक डाटा जैसे :- email, phone number, sale history & social media इकट्ठा करने तथा व्यवस्थित करने की अनुमति देता है, तथा समय-समय पर याद दिलाने का कार्य करता है।

यह व्यवसाय और ग्राहकों के साथ मजबूत संबंध बनाने तथा टिकाऊ संबंध बनाने में मदद करता है।

इनको कुछ महत्वपूर्ण लक्ष्य है:-

  • ग्राहक के साथ बेहतर संबंध बनाना
  • बिक्री और विपणन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना
  • Lead generation और conversation को बढ़ाना
  • ग्राहक loyalty और satisfaction को improve करना

crm कार्य कैसे करता है ? (how crm work) :-

आपने यह जाना की crm kya hai, और इसका उद्देश्य क्या है, यह customer से जुड़ी हर जानकारी को एकत्रित कर कंपनी की sale को बढ़ाता है, यह भी जानना जरूरी है, की crm software कार्य कैसे करता है बहुत ही सरल है।

1. सबसे पहले Lead generation का कार्य होता है, इसमें अलग-अलग Customer की Lead होती है, जिसमें उन Customer का Name, Email, Mobile number, Address होता है, जिसे Product या Service Sale करना होता है।

2. crm के customer interface मे customer की जानकारी add करने के बाद sale का कार्य शुरू हो जाता है, customer interface मे customer की दि गई जानकारी crm sale teams कोई याद दिलाती है, कब किस customer को call करना है, massage करना है, या email करना है, यहाँ तक की customer से बातचीत की जानकारी crm system मे save हो जाती है, (customer कि जानकारी save करने का मकसद ये है की future मे इनकी जानकाई जरूरत पड़ी तो यहाँ से पता लगाया जा सकता सके)

3. इसके बाद product या service कि sale के बाद after sale process को on कर दिया जाता है, जिससे समय समय पर customer को प्रोडक्ट की जानकारी मिलती रहती है, तथा auto sale generate होता रहता है, अंत मे आप customer से feed back भी ले सकते है।

4. crm software आपको customer को सभी स्पस्ट जानकारी दे सकता है, इनकी सभी जानकरी एक हि स्थान पर देख सकते है, जैसे customer का पिछला इतिहास उनके orders की स्थिती, कोई बाकाया सेवा समस्या आदी।

5. आप उनकी सभी social media activity से जानकारी शामिल करना भी चुनाव कर सकते है, उनकी पसंद और नापसंद, वे आपके बारे मे क्या कर रहे है ओर क्या साझा कर रहे है, बिक्री या आने वाले संभावनाओ को बेहतर ढंग से समझने के लिए crm software का उपयोग कर सकते है, जिसमे पूर्णानुसार सरल और अधिक सटीक हो जाता है।

6. आपके पास customer की हर जानकारी स्पस्ट होगी जो आपके पूछताछ से लेकर विक्री तक का एक स्पस्ट रास्ता दिखाती है, उत्पादकता मे कुछ बड़े विक्री और विवरण उपकरण sales & marketing tools के रूप मे crm से आगे बढ़ने और इसे आपके व्यापार मे अम्बेड करने से आ सकते है HR customer की औपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन supply chain management तक।

आसानी से समझें :-
  • customer की contact डिटेल्स store करते है।
  • उनके साथ होने वाले हर interaction का record रखते है।
  • sale pipeline को manage करते है।
  • lead scoring और followup का system सेट करते है।
  • email marketing, sms और call को automate करते है।

इसका सबसे अच्छा फायदा ये है की आप अपने बिज़नेस का हर एक dipartment (sale, marketing, customer profit) एक हि platform से accrss और manage कर सकते है।

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